Blog Kya Hai Aur Blogging Ke Fayde Hindi Me

2
86

Blog or Blogging Ke Fayde! 

क्या आपको पता है CopyBlogger Blog  का मालिक महीने का $2.75 मिलियन रूपया कमाते हैं?

ऐसा हम और आप भी कर सकते हैं। लेकिन मैंने देखा है अक्सर लोग  blogging करते करते अपना motivation खो देते हैं। इसकी वजह यही है के वो Blog Kya Hai यह जाने बिना ही Blogging start कर देते हैं।

आप अपनी common sense  लगाकर मुझे बताएं, आप कोई Business start करने से पहले उस business के बारे में knowledge  लेंगे या ऐसे ही शुरू कर देंगे।  यक़ीनन आप पहले उस business के बारे में अच्छे से जानेंगे फिर start करेंगे।

इसी तरह blogging start करने से पहले blog  के बारे में जानना ज़रूरी है।  और इसलिए मैंने इस post  में कुछ ऐसी बातें बताई है जो आपको जानना बेहद ज़रूरी है।

तोह चलिए पढ़ते हैं Blog क्या है और Blogging के फायदे  कया है?

Blog Kya Hai (What Is Blog In Hindi):

Blog को आप एक Diary  बोल सकते हैं, जिसमे हम अपनी सारी Personal  बातें लिखते हैं।  Confuse मत हो जाइये।  यह Paper  वाला diary नहीं है, यह है

Online Diaryपेपर वाला डायरी और Online डायरी मतलब Blog  में फ़र्क़ क्या है पता है, हम पेपर वाला डायरी को छुपा के रखते हैं लेकिन Blog को  हम सारी दुनिया को दिखते हैं, है ना कितनी interesting बात।

दरअसल Web Log से ब्लॉग Blog शब्द आया है। यह 1983 में पहले शुरू हुवा था Web Log नाम से। फिर वक़्त गुज़रता गया और finally आज हम इसे Blog के नाम से जानते हैं।

अब कुछ लोग इस बात से परेशान रहते हैं के आखिर Blog में लिखूं क्या ?

अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तोह में आपको बताना चाहूंगा के इसमें आप अपनी Expriences Share कर सकते हैं , Product Review, Tutorial और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।  यहाँ तक के आप अपने बारे में ही लिख सकते हैं।

अगर कोई मुझे पूछे Blog Kya Hai दो-तीन शब्द में बताओ तोह मेरा एक यही जवाब होगा “पैसे का मशीन”. जब आप blogging ke fayde पढ़ेंगे तोह आपको भी ऐसे ही लगेगा।

Blog के प्रकार (Types Of Blog In Hindi):

Blog कितने types के होते हैं अगर आप यह सोच रहे हैं तोह मेरा जवाब है “पता नहीं।  क्यों के यह हम Exactly नहीं बता सकते Blog कितने types के होते हैं. लेकिन में यहाँ कुछ Popular और Trending Types बता देता हूँ जो आप के लिए suitable होगा।

  1. Personal Blog:- इसमें आप अपनी Daily Life के बारे में लिख सकते  हैं जैसे आपकी belief या फिर किसी भी topic में आपकी राय।
  2. Review Blog:- Review Blog में दूसरे company के products की फायदे और नुकसान बता के products को promote (प्रचार ) किया जाता है। जैसे आप Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। Review Blog को हम Affiliate Blog भी बोल सकते हैं।
  3. Tutorial Blog:- आप लोगों को किसी भी चीज़ के बारे में सीखा और बता सकते हैं। जैसे यहाँ में आपको Blogging के बारे में बता रहा हूँ।
  4. Motivational Blog:- इस ब्लॉग के ज़रिये आप लोगों को inspire (प्रेरणा ) कर सकते हैं।
  5. Food Blog:- Food Blog में आप recipes बता सकते हैं। Food Blog बहुत फायदे मंद साबित हो सकता है।  अगर आपके recipes unique रहा तोह।

और भी बहुत सारे Types है Blog के लेकिन मैंने जो आपको अभी 5 types के blog बताया यही सबसे ज़्यादा  प्रचलित है। मेरा और आपका TechRipon.in भी एक Tutorial Blog है, यहाँ में आपको Blogging, SEO, Online Money Earning जैसी Topic के बारे में बताता हूँ।

Blog और Website में अंतर (Defference between Blog and Website):

Blog और Website दोनों अलग अलग है। Blog में सिर्फ हम articles लिख सकते हैं और इसमें daily नया नया post डाला जाता है जैसे में TechRipon.in में daily post डालता हूँ, लेकिन Websites, Static होता है मतलब इसमें Frequency की ज़रूरत नहीं होती.

चलिए इसको में और थोड़ा simple करके समझाता हूँ, आपने News Sites को देखा होगा जिसमे daily नए नए news आती रहती है, इसे blog कहते हैं, मतलब अगर आप blog चला रहे हैं तोह आपको regurly पोस्ट डालना पडेगा और उसे update करते रहना पड़ेगा, नहीं तोह Google Ranking निचे चली जायेगी।

Google Ranking के बारे में आपको दूसरी post में बताऊंगा फिलहाल तोह आप यही समझिये के blog में frequently पोस्ट नहीं डालने से नुकशान है।

वहीँ दूसरी तरफ आप Amazon को ले लीजिये जो एक Online Shopping Website है जिसमे कोई कोई Page या Product सालों से Update नहीं होती। लेकिन फिर भी Amazon को कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता।

कहने का मतलब यह है के  एक Blog कभी Website नहीं हो सकता लेकिन एक Website, Blog का भी काम  कर सकता है। तोह हमने जाना Blog kya hai और Blogging किसे कहते है, चलिए अब हम जानते हैं Blogging ke fayde क्या है?

Blogging Ke Fayde (Benefits of Blogging In Hindi):

1.Marketing Me Fayda (Benefit In Marketing)

Blogging करके आप Marketing कर सकते हैं। जैसे आप अगर किसी Product के उत्पादक (Producer) हैं तोह Product को आपको बेचना पडेगा और बेचने के लिए आपको पहले लोगों को बताना पडेगा। और लोगों को बताने के लिए आपको लोगों के पास जाना पडेगा फिर बताना पड़ेगा, लेकिन हम कितने लोगों को ऐसे घर घर जाके बताएँगे!

लेकिन Blogging ने हमें करोड़ों लोगों तक पहुंचने का मौका दिया है, वो भी कुछ ही मिनटों में। हम Blogging के जरिये लोगों को अपने product के बारे में detail में बता सकते हैं। और आप जानते हैं यह बहुत ही असरदार होता है। और इसका जीता जागता proof यही के आप मेरा post अभी तक पढ़ रहे हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे के मेरा तोह खुद का product ही नहीं है, मैं किस चीज़ का marketing करूँ?  Right!

आप बिलकुल Tension मत लीजिये, क्योंकि आपके लिए भी solution है।

आप Affiliate Marketing कर सकते हैं।

मतलब दूसरे कपाईयों (Like- Amazon, Flipkart, etc. ) के Products की आप marketing कर सकते हैं।

इसके आपको commision मिलते है। और आपको शायद नहीं पता, आज के time में लगभग 90% Bloggers Affiliate Marketing करते हैं। और इससे लाखों रुपए कमाते हैं।

तो देखा आपने blogging ke fayde।

2.Network बना सकते हैं (Build Network)

अगर आप दूर की सोच रखते हैं तो Blogging आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जैसे पहले तोह आप blog के ज़रिये एक network बनाइये और उसमे अपना बिश्वास जगाइये ताके लोगों को लगे के बन्दा काम का है।

और एकबार अगर लोग आपके ऊपर trust कर लिया तोह फिर आप उनके पास कोई भी product आसानी से sell सकते हैं।

लेकिन condition यही के आपको पहले एक network बनाना पड़ेगा। अगर इस चीज़ के बारे में आप गौर से सोचेंगे तोह मेरा दावा है आपको हज़ारों business के ideas आने लगेंगे।

चलिए एकबार सोचिये आपके पास 1 लाख लोग है जो आपके ऊपर बिस्वास करते हैं तोह आप उन लोगों के साथ किस किस process से पैसा कमा सकते हैं। कसम से बोलता हूँ आप सोचकर ही करोड़ पति बन जाएंगे।

3.अपना घर अपना दफ्तर (My home, My Office)

Blogging में सबसे अच्छी चीज जो मुझे बेहद पसंद है, एक Blogger को कभी अपने घर से बहार जाने की ज़रूरत ही नहीं पड़ती। ना Boss का टेंशन ना work का।  आपका घर आपका Office बन जाएगा जहाँ के Boss सिर्फ आप होंगे। और इसी वजह से में blogging का fan बन गया हूँ।

आपको ना time का tension होगा ना work का। आप जब चाहे तब articles लिख सकते हैं, कोई रुकावट नहीं है।

4.नॉलेज बढ़ेगी (Improve Creativity)

Blog बनाकर blogging से हर वक़्त जुड़े रहेंगे तो आपकी creativity बढ़ेगी। जैसा के आप जानते हैं, अब लोग ज़यादातर online पर shift हो रहे हैं। Blogging में तरह तरह के लोगों से बात करेंगे, उनके ideas जानेंगे तोह आपके Knowledge में इज़ाफ़ा होगा।

जैसे Comments Section में लोगों से बात करना या Social Network (Like- Facebook) में लोगोंसे connection रखना। और आप मुझेसे बेहतर जानते हैं के लोगों से मिलने से, बात करने से आपकी I.Q level बढ़ जायेगी और आपके दिमाग को और smartly work करने में help करेगी।

5.खुदको Promote कर सकते हैं

अगर आप Freelancer हैं या किसी तरह की service मसलन Wedding Services, Labour Services इतय्दी लोगों को देते हैं तोह आप एक blog बनाकर आप अपने काम को बढाकर next level में ले जा सकते हैं। । याद रक्खे इसी को Portfolio Blog कहते हैं।

यह जायदातर Freelancers और Celebrities इस्तेमाल करते हैं।

वैसे तोह ब्लॉग्गिंग के और भी बहुत सारे benefits है लेकिन यह पोस्ट already बहुत लम्बा हो गया है। अगर आपको ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग के फायदे से related कोई सवाल पूछना है तोह आप मुझे comments section में पूछ सकते हैं या फिर आप मुझे massage भी कर सकते हैं।

अभी में कुछ important सवालों का जवाब देना चाहूंगा जो अक्सर नये लोग पूछते रहते हैं और शायद आप भी कभी ना कभी Google पे Search मारते हैं।  

Blogging से Related कुछ सवाल (FAQs About Blogging In Hindi)

Question-1: ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा मिलता है ?

Answer:- पहले तोह यह सवाल ही गलत है। क्यों के ब्लॉगिंग से पैसा मिलता नहीं है, कमाना पड़ता है।  Actually में Google में ऐसे ही search कर रहा था और मैंने देखा के लोग google में “Blogging se kitna paisa milta hai ” लिखकर सर्च कर रहे हैं हलाकि सवाल तोह यह होना चाहिए “Blogging se kitna paisa kama sakte hain?”।

खैर यह totally आपके posts के ऊपर और traffic के ऊपर depend करता है।  आपका पोस्ट अगर High-Quality का होगा तोह वो यक़ीनन Goolge पे first page पर  rank करेगा और गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करने का मतलब ही है ज़यादा traffic.

और आप जानते हैं आपके ब्लॉग को जितने ज़यादा लोग visit करेंगे उतना ही money आपको earn होता रहेगा।

तोह यह लाखों में भी हो सकता है और zero भी हो सकता है, यह depend करता है आपके contents के ऊपर।

Question-2: हिंदी में ब्लॉग्गिंग करना कैसा है ?

Answer:- मैं तो कहूंगा Hindi में Blogging करना अच्छी बात है। बाकायदा गूगल ने एक programm किया था India में जिसमे सिर्फ Hindi Bloggers को बुलाया गया था।  तोह इससे Google ने हमे hint दिया की, नहीं हम Hindi Content को भी ध्यान दे रहे हैं।

मेरे हिसाब से Hindi Blogging करना आज के time में अच्छी बात है।

  • ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप बाई स्टेप? (Blog Kaise Banaye Step By Step)

मेरे हिसाब से Blog निचे दी गयी 3 steps में बनती है:

Step 1. Hosting और Domain खरीदें

Step 2. Blog  को SetUp करें

Step 3. Blog Design करें 

बस बन जाएगी आपकी blog। ज्यादा विस्तार से जानने के लिए निचे  दिए गए article को ध्यान से पढ़े :

Question-3: ऑटो ब्लॉग्गिंग क्या है ? (Auto Blog Kya Hai Hindi Me?)

Answer– ज्यादा आलसी होना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। Auto Blogging के चक्कर में ना पड़े।

यह Auto Blogging का नाम सुनके तोह मुझे चक्कर आने लगा था। लोग कहते हैं कि इससे automatically blog लिखा जाता है। फिर मैंने इसे practically किया तब जाके मुझे यकीन हो गया के, भाई में सही हूँ, इससे कुछ नहीं होता। इससे third-quality content लिखा जाता है जो वाकई वाहियात किस्म के है। ऐसे Blog कभी Google पर Rank नहीं कर सकते।

इसलिए Auto Blogging से सतर्क रहे।

निष्कर्ष (Conclusion : Blog Kya Hai)

आपको Blog kya hai और Blogging ke fayde क्या है पढ़के क्या लग रहा है , क्या blogging आपके लिए सही है या नहीं? यह time लेकर सोचिये और सोचकर मुझे comments section में बताइये या फिर मुझे Massage करें।

और हाँ ! यह article कैसा हुवा है यह तोह कमेंट सेक्शन लिखना भूलना भी मत। इस Article को Share करना बिलकुल भी मत भूलियेगा क्यों के आप जानते हैं इसमें मैंने कितनी मेहनत लगाई है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here