What is WordPress in Hindi

0
173

WordPress क्या है ?

स्वागत है आप सभी का इस नए ब्लॉग में जहां बात करने वाले वर्डप्रेस क्या हैं और WordPress के क्या फायदे हैं और वर्डप्रेस के नुकसान क्या है|

वर्डप्रेस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपकी वेबसाइट को कस्टमाइज करने में पूरी तरीके से हेल्प करता है यह पीएचपी फॉर्मेट में लिखा जाता है अगर आपको नहीं पता कि पीएचपी क्या है तो मैं आप लोगों को बता देता हूं कि पीएचपी एक कंप्यूटर लैंग्वेज है। पीएसपी और चावा जैसी बहुत सारी लैंग्वेज है जो कि कंप्यूटर को सपोर्ट करती है इनके वजह से हमें मशीन से कम्युनिकेशन करने में आसानी हो जाती है।

वर्डप्रेस आपकी वेबसाइट को कस्टमाइज अच्छे तरीके से करती हैं जहां पर ब्लॉगर जैसी वेबसाइट कंपनी आपके वेबसाइट को इतना अच्छा कस्टमाइजेशन नहीं दे सकती वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जहां पर कोई भी स्कोर अपडेट कर सकता है एडिट कर सकता है और वर्डप्रेस की वेबसाइट पर जाकर के अपलोड कर सकता है।

इसलिए कई बार वर्डप्रेस के अंदर कई तरह के पक्ष भी आ जाते हैं लेकिन इस वक्त को फिक्स भी कर दिया जाता है बहुत सारी टीमों के द्वारा वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर इसलिए फ्री में अवेलेबल है और वर्डप्रेस जैसी कंपनियां बहुत ही अच्छे से मेंटेनेंस रखती है और यह इंडिविजुअल नहीं बल्कि बाकी सभी के सभी लोग जो कि लैंग्वेजेस को एडिट करते हैं ओपन शोर से तो यहां पर कंपनी नहीं होती सभी लोग मिलकर के यहां पर काम करते हैं।

पहली बात कि यहां पर सबसे पहले किसी भी वेबसाइट को कस्टमाइजेशन अच्छी तरीके से करने के लिए लोग वर्डप्रेस का यूज करते हैं तो आप अभी वर्डप्रेस का यूज करें क्योंकि यह बहुत ही अच्छा है और आपकी वेबसाइट कस्टमाइजेशन बहुत ही अच्छी तरीके से कर देता है।

वर्डप्रेस पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है और लोग इसको बहुत ही ज्यादा यूज करते हैं अधिक मात्रा में यूज किया जाता है वर्डप्रेस को जो कि बहुत ही अच्छा है और इसको एक्सेस करना बहुत ही आसान है यहां पर आपको ज्यादा कोडिंग्स नहीं करनी पड़ती है आपको यहां पर फ्री टैंफलेट्स मिल जाते हैं बल्कि यहां पर प्रीमियम टेंपलेट्स भी है जिसके आपको पैसे देने पड़ते हैं लेकिन सभी के सभी अच्छी तरीके से वर्क करते हैं और यहां पर आपको ज्यादा कुछ मेहनत नहीं करनी पड़ती जिससे आपका काम आसान हो जाता है अगेंस्ट और टीम के थ्रू आप अच्छी तरीके से अपनी वेबसाइट पर फोकस कर सकते हैं बिना टाइम वेस्ट किए।

वर्डप्रेस को ज्यादातर ब्लॉकर्स यूज़ करते हैं लेकिन फिलहाल में सभी ने वर्डप्रेस को इस्तेमाल करना स्टार्ट कर दिया है वह चाहे कंपनी हो चाहे एक वेबसाइट हो चाहे वह ब्लॉग हो सभी के सभी वर्डप्रेस पर शिफ्ट हो रहे हैं और वर्डप्रेस में दोस्तों आपको होस्टिंग लगती है।

होस्टिंग क्या है इसके ऊपर एक आर्टिकल मैंने लिखा है आप जाकर उसको पढ़ सकते हैं।

वर्ल्ड प्रेस में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत ही चलती ग्रुप कर सकती है वर्डप्रेस में आपको ज्यादा मेहनत किसी भी चीज पर नहीं करनी होती है।

वर्डप्रेस की जितनी भी पोस्ट लिखी जाती है वह गूगल में जल्दी इंटेक्स होती है और गूगल कीबोर्ड वर्डप्रेस देसी वेबसाइट को जल्दी क्रॉल करते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो आपको पता ही होगा कि ब्लॉगर पर कॉल करने में बहुत टाइम लगता है अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉगर क्या है तो उसके ऊपर भी मैंने एक आर्टिकल लिखा है अब उसे जाकर चेक कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग में अगर आप कुछ ज्यादा ही ऐड सीमेंट लेनी है ज्यादा इनकम करनी है तो आप वर्डप्रेस पर है वर्डप्रेस दुनिया का सबसे बेस्ट माना जाने वाला वेबसाइट सॉफ्टवेयर है जो कि आपकी वेबसाइट को फुल सपोर्ट देता है और निंग हो चाहे वह आपके वह वेबसाइट की कस्टमाइजेशन हो या फिर वेबसाइट की रैंकिंग डिफेक्ट सभी को इंपैक्ट करता।

अगर आपको जानना है कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं तो उसके ऊपर मैंने एक आर्टिकल लिखा है आप उसे जाकर चेक कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना कम से कम एक दोस्त के साथ तो शेयर जरूरी करना और ऐसी आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर रोजाना विजिट कर सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here